Saturday, February 2, 2019

जाने हवन क्या होता है और इसको पूरे विधि विधान से करने का हमारे जीवन में क्या महत्व है ?


   जाने हवन क्या होता है और इसको पूरे विधि विधान से करने का हमारे  जीवन में क्या महत्व है ?




#Swami_Dev_Swroop_Shastriji के अनुसार #Hawan अथवा यज्ञ हिन्दू धर्म में शुद्धिकरण का एक कर्मकांड है। कुंड में अग्नि के माध्यम से देवता के निकट हवि पहुंचाने की प्रक्रिया को यज्ञ कहते हैं। स्वामीजी कहते है कि #Shastro के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि आपके आसपास किसी बुरी आत्मा इत्यादि का प्रभाव है तो हवन प्रक्रिया इससे आपको ‍मुक्ति दिलाती है। शुभकामना, स्वास्थ्य एवं समृद्धि इत्यादि के लिए भी हवन किया जाता है।

हवन के लिए उपयोग होने वाली सामग्री :-

स्वामीजी कहते है कि हवन सामग्री में हम कस्तूरी, केसर, अगर, तगर, चंदन, जटामांसी, इलायची, तुलसी, जायफल, जावित्री, कपूर व कपूर कचरी, गुग्गल, नागरमोथा, घी, फल, कंद, चावल, जौ, गेहूं, शहद, शक्कर, किशमिश, छुआरा, गिलोय, आदि पदार्थो का प्रमुख रूप से उपयोग करते है |

स्वामीजी के अनुसार वैज्ञानिक  दृष्टिकोण से भी हवन और यज्ञ इंसान और प्रकृति दोनों के लिये काफी फायदेमंद है |

हवन वायु को शुद्ध करती हैं। साथ ही इसके प्रभाव से बीमारियों का नाश होता है। हवन में उपयोग किए जाने वाले सामान दुर्गंध दूर करने के अलावा वायुमंडल तक पहुंचकर मौसम का संतुलन भी बनाए रखते हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार हवन करने पर फॉर्मेल्डीहाइड गैस  पैदा होती है। यह गैस बिना परिवर्तित हुए वायुमंडल में फैल जाती है। इस गैस की यह विशेषता है कि जब यह वाष्प के साथ होती है तो कीटाणुनाशक का काम करती है। इसलिए हवन से जितनी भी फॉर्मेल्डीहाइड गैस पैदा होती है वह वायुमंडल को शुद्ध करती है।

यदि आप भी #Jyotishi  से सम्बंधित कुछ जानकारी लेना चाहते है तो आप भी सीधे संपर्क कर सकते है :-

#Astrologer_Dev_Swroop_Shastriji
(09219634387)

#Manglam_Vidhya_Peeth_Agra
आप हमे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है :-

No comments:

Post a Comment